गर्मियों के लिए अभी से करें त्वचा को तैयार, घर बनाएं ये बॉडी स्क्रब, पाएं ग्लोइंग स्किन

गर्मियों के लिए अभी से करें त्वचा को तैयार, घर बनाएं ये बॉडी स्क्रब, पाएं ग्लोइंग स्किन

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम खत्म हो रहा है। इसी के साथ लोगों को गर्मियों में होने वाली स्किन समस्याओं की चिंता सताने लगी है। जी हां दरअसल गर्मियों में त्वचा रुखी हो जाती है। ऐसी स्थिति में कही बाहर जानें पर खराब दिखता है। ऐसे में त्वचा को कैसे सुरक्षित रखें ये लोगों के लिए बड़ा सवाल है। ऐसी समस्या अगर आपके साथ होती है तो अभी से ही को स्क्रब और मॉइश्चर करना शुरू कर दें जिससे कि गर्मी का मौसम आते-आते आपकी त्वचा स्लीवलेस और शार्ट्स पहनने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाए। इस काम के लिए मदद करेगा बॉडी स्क्रब। जिसको लगाने से त्वचा में पॉलिश जैसा निखार आ सकता है। लेकिन इसके लिए आपको कहीं पार्लर जाने की जरूरत नही है। बस घर में ही इस तरह से तैयार करें बॉडी स्क्रब और निखारें त्वचा का रंग।

पढ़ें- पेट की गैस परेशान करे, जल्द आराम के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चेहरे का ख्याल तो लगभग हम सभी रखते हैं। सर्दियों के मौसम में भी स्क्रबिंग से लेकर मॉइश्चराइजिंग की मदद से उसे पूरा पोषण मिलता है। लेकिन हाथ-पैर और बाकी की बॉडी के प्रति थोड़ा लापरवाह हो जाते हैं। वैसे तो बॉडी के लिए बाजार में बहुत सारे स्क्रब मिलते हैं। जिसकी मदद से त्वचा को एक्सफोलिएट किया जा सकता है। लेकिन अगर आप महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना नहीं चाहतीं तो घर में ही इसे तैयार कर सकती हैं। 

बॉडी को स्क्रब करने से त्वचा पर जमी गंदगी की परत साफ हो जाती है। जिससे त्वचा पर निकले ब्लैकहेड्स हट जाते हैं। त्वचा को एक जैसा और मुलायम दिखाने के लिए स्क्रबिंग करना बहुत जरूरी है। सर्दियों के मौसम में त्वचा की स्किन ड्राई हो जाती है और गंदगी के रूप में जमी रह जाती है। स्क्रब करने से ये डेड स्किन साफ हो जाती है। इसके साथ ही त्वचा पर उगे महीन और कमजोर बाल भी इससे निकल जाते हैं और त्वचा स्मूद हो जाती है। 

घर में ही स्क्रब बनाने के लिए जरूरत होगी मसूर की दाल, बेसन, चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर, दही या फिर दूध। इन सारी चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगाकर मसाज करें। फिर पानी से धो दें। ये स्क्रब सप्ताह में एक या दो बार लगाने से कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें-

बदलते मौसम में सूखीं खांसी से राहत दिलाएंगे किचन में रखे ये मसाले

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।